shabd-logo

आप और हम जीवन के सच........ शिक्षा

6 February 2024

4 Viewed 4

हमारी शिक्षा प्रणाली....... शिक्षा

*********************

हमारी शिक्षा प्रणाली आधुनिक समाज और जीवन की साथ-साथ हम सभी को शिक्षा की जरूरत है क्योंकि आज शिक्षा के बिना कुछ भी नहीं है परंतु हम सभी बचपन में इस बात को कहां समझ पाते हैं और शिक्षा के लिए आज शिक्षा प्रणाली या हमारी शिक्षा प्रणाली आधुनिक समय के साथ-साथ आधुनिक होती जा रही है आज की शिक्षा प्रणाली में सर्वप्रथम डिजिटल और इंटरनेट को भी आज की आधुनिक समय में हमारी शिक्षा प्रणाली के साथ जोड़ा जा चुका है।

               हमारी शिक्षा प्रणाली में हम सभी समाज और जो पाठक इस समय मेरी कहानी पढ़ रहे हैं वह इसी कहानी के किरदार है क्योंकि हमारे पाठक हमारे किरदार ही हमारी सोच और कहानी के रंगमंच पर कल्पना और प्रेरणादायक होते हैं।

हमारी कहानी भी हमारी शिक्षा प्रणाली के साथ रहती है। जैसी जैसे समय बदलता जा रहा है हम कहानी कविता लघु कथा और धारावाहिक के लेखन में अंतर आता जा रहा है क्योंकि हमारी शिक्षा प्रणाली आप आधुनिक और नए-नए ऐप जो आधुनिक और हमारी आधुनिक शिक्षा प्रणाली का या हमारी शिक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके है हमारी शिक्षा प्रणाली के तहत ही हम सभी समाज के लोग नए-नए प्रयोग और आविष्कार भी करते हैं क्योंकि हमारी शिक्षा प्रणाली आधुनिक सोच को जन्म देती है जिससे हम सभी अपनी शिक्षा का उपयोग अपने जीवन में सरलता और सुगमता के लिए उपाय और सुझाव के साथ-साथ राह बनाते हैं। आज की हमारी शिक्षा प्रणाली जो की आज हम सभी को आधुनिक विषय इंटरनेट कंप्यूटर क्लाउड और गूगल मीट या मोबाइल शिक्षा के साथ-साथ ऑनलाइन कार्य करना यह सभी हमारी शिक्षा प्रणाली के अंतर्गत आते हैं जो कि हमें आज के युग और आधुनिक समाज के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा का महत्व को भी बताते हैं हमारी शिक्षा प्रणाली की हम सभी को जागरूक और शिक्षा के नए-नए तरीके और सोच बताते हैं हम सभी रंगमंच के साथ-साथ सामाजिक जीवन में हमारे किरदार पाठक का सच और कल्पना के साथ हमारी शिक्षा प्रणाली को जानते हैं और हमारे देश में आज हमारे देश के प्रधानमंत्री शिक्षा के ऊपर चर्चा भी करते हैं और आधुनिक शिक्षा प्रणाली के साथ-साथ हमारी शिक्षा प्रणाली के विषय में परीक्षा चर्चा भी करते हैं आज के समय में वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी का शिक्षा में भी बहुत बड़ा योगदान है और आज के आधुनिक समय में इंटरनेट डिजिटल शिक्षा को भी बहुत बड़ा मंच दिया है हमारी शिक्षा प्रणाली समय के साथ-साथ बहुत बदल चुकी है और हमारे भारत देश में हम सभी को शिक्षा के क्षेत्र में आज बहुत नए-नए विषय में शिक्षा मिलती है हमारी शिक्षा प्रणाली के विषय में कहानी के रूप में जितना कहा जाए वह भी काम है क्योंकि हमारी शिक्षा प्रणाली हमारे पाठक जो कहानी पढ़ रहे हैं वह स्वयं ही कहानी पढ़कर हमारी शिक्षा प्रणाली को समझते है और हमारे लेखन का उत्साह वर्धन कर सकते हैं।

            हमारी शिक्षा प्रणाली और हमारे भारतवर्ष के माननीय प्रधानमंत्री जी का बहुत बड़ा योगदान है और आज के युवा विद्यार्थी और कहानी पढ़ने वाले पाठक स्वयं ही हमारे देश में हमारी शिक्षा प्रणाली का योगदान समझ सकते हैं बस संक्षेप में हम यही कह सकते हैं हमारी शिक्षा प्रणाली आज के समय में विदेश की इच्छा प्रणाली की साथ-साथ तुलनात्मक रुप से आधुनिक और विकास की और प्रगतिशील है।


नीरज अग्रवाल चंदौसी उ.प्र

2
Articles
आप और हम जीवन के सच ...….. आदर्शवादी
0.0
जीवन के सच में आदर्शवादी हम सभी जीवन कभी ना कभी अपने आदर्शों को सच और  सही मानते हैं। हम सभी अपने जीवन में आदर्श के साथ चलना चाहते हैं परंतु हम सभी के आदर्श जीवन जीने की चाहत रखते हैं परंतु आज के समय में आदर्शवादी होना भी एक बहुत मुश्किल राह है। सच तो हम सभी की रहती है कि हम सभी एक अच्छी आदर्शवादी नियम और जीवन को जीए।