shabd-logo

तुम्हारा ध्यान कहाँ है....

29 October 2022

20 Viewed 20
ध्यान एक बहुमूल्य निधि है यदि यह सही प्रकार से सही जगह लग जाए तो ऐसे-ऐसे भेद उजागर होने लगते हैं जिसके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं होता है। ध्यान का अर्थ किसी चित्र अथवा मूर्ति के ध्यान से नहीं है बल्कि विचारों के प्रवाह को रोककर विचार शून्य होने की एक अवस्था है।ध्यान हमें स्वयं से परिचित कराता है।

यह हमारे मन में छुपे विचारों और उनसे उत्पन्न होने वाले नकारात्मक भावों के आरोह-अवरोह को नियंत्रित कर उन्हें सकारात्मकता की ओर मोड़ देता है।

विद्यार्थियों के लिए कई बार ये कहा जाता है तुम्हारा ध्यान कहां है। ये वाक्य हम सब पर भी सटीक बैठता है हम लोगों में से कईयों को नहीं मालूम कि हमारा ध्यान कहां है ?

यदि इसकी खोज की जाए और इसे साधने का अभ्यास किया जाए तो जैसे कोई गोताखोर जब सागर की गहराईयों में पहुंच जाता है तो सागर की ऊपरी लहरें उसे प्रभावित नहीं करतीं वैसे ही यदि हम ध्यान की गहराईयों को छूना शुरू करते हैं तो व्यवहारिक जीवन में उठने वाली अवसाद, तनाव और चिंता की लहरें हमें विचलित नहीं कर पातीं।
चलिए तो आज से ही हम सभी ढूंढते हैं हमारा 'ध्यान' कहां है?
पंकज प्रखर 
कोटा राज. 

More Books by पंकज कुमार शर्मा प्रखर

2
Articles
सफलता और सार्थकता
0.0
सकारात्मकता और सार्थकता से सफलता का मार्ग कैसे प्रशस्त होता है और विद्यार्थी इसे अपने जीवन में ढाल कर किस प्रकार अपने जीवनोद्देश्य को प्राप्त कर सकता है इसी मार्गदर्शन के साथ इस पुस्तक का सृजन किया गया है |