shabd-logo

हम और हमारे  'सपने'

29 October 2022

15 Viewed 15
सपने हमारी जिंदगी का हिस्सा हैं। जिनके सहारे हम अपनी जिंदगी में आगे बड़ने और कुछ करने के लिए उत्साहित रहते हैं। ये हमारे सपने ही हैं जो हमें ज़िंदादिल बनाए हुए हैं। सपने भी सफल होने का सपना लेकर आपके पास आए हैं। आप में ज़रूर कुछ ख़ास है वरना तो सपने आप को आते ही क्यों ?

अपने सपनों की सुरक्षा का ध्यान ख़ुद रखें। जिंदगी में तो उतार-चढ़ाव आयेंगे लेकिन हम अपने दिल के एक कोने में अपने सपने संजोकर रखें ये बहुत जरूरी है।

कई बार हम अपने आप को बड़ा अकेला अनुभव करते हैं। हमारे परिवार वाले, हमारे यार-दोस्त जिन्हें हम  अपना मानते हैं वे सब हम से अलग हो जाते हैं। हमें सहयोग नहीं करते।

क्योंकि हमारे परिवार और समाज की हम से अलग प्रकार की अपेक्षाएं होती हैं। जो कि बहुत ही पारंपरिक हैं। इसलिए जब हम कुछ अलग करना चाहते हैं तो वे हमारे विरोधी हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में अपने सपनों को बचाकर रखें।

हर सपने को पूरा करने की एक कीमत होती है। लेकिन कीमत चाहे जो भी हो चुकाने से पीछे नहीं हटना चाहिए। क्योंकि बिना मेहनत से मिली मुफ्त की चीजों का कोई महत्व या मोल नहीं होता। अक्सर कीमती और मुश्किल से मिली चीज़ों को ही संभालकर रखा जाता है।

कीमत चुकाकर जो सपना सच होता है उसकी खुशी से बढ़कर कुछ नहीं है और अगर कीमत चुकाने के बाद भी सपना पूरा न हो तो भी हमने पूरी कोशिश की ये सुकून मन में होता है। तो चलिए आप और हम भी अपने सपनों से प्यार करें और उन्हें थामें रखें।

पंकज प्रखर 
कोटा राज. 

More Books by पंकज कुमार शर्मा प्रखर

2
Articles
सफलता और सार्थकता
0.0
सकारात्मकता और सार्थकता से सफलता का मार्ग कैसे प्रशस्त होता है और विद्यार्थी इसे अपने जीवन में ढाल कर किस प्रकार अपने जीवनोद्देश्य को प्राप्त कर सकता है इसी मार्गदर्शन के साथ इस पुस्तक का सृजन किया गया है |