shabd-logo

सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसंबर

7 December 2023

8 Viewed 8


                  प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाने वाला सशस्त्र सेना झंडा दिवस हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि हम हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले सैनिकों, नाविकों और वायुसैनिकों की अदम्य भावना और बलिदान को श्रद्धांजलि देते हैं। 7 दिसंबर का दिन भारत में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इसका उद्देश्य सशस्त्र सेनाओं से सेवानिवृत्त व शहीदों एवं सैन्यकर्मियों के परिवार का कल्याण है। Indian Armed Forces Flag Day 2023 ji हर वर्ष भारत में 7 दिसंबर का दिन भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। सशस्त्र सेना झंडा दिवस का महत्व इस दिन, लोगों के भाग लेने और दान करने के लिए कई शो, कार्निवल, नाटक और अन्य मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा, तीन सेवाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले लाल, गहरे नीले और हल्के रंगों में टोकन झंडे और कार स्टिकर पूरे देश में वितरित किए जाते हैं।

1949 से, 7 दिसंबर को पूरे देश में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि उन शहीदों और वर्दीधारियों को सम्मानित किया जा सके जो देश के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सीमाओं पर बहादुरी से लड़े और लड़ते रहेंगे।

एनसीसी ध्वज दिवस 1949 से हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है। एनसीसी ध्वज में बीच में सोने में एनसीसी शिखा होती है, जिसमें लाल, नीले और हल्के नीले रंग की पृष्ठभूमि के साथ सत्रह कमलों की पुष्पमाला से घिरे "एनसीसी" अक्षर होते हैं।   महत्व एवं उद्देश्य - झंडा दिवस तीन बुनियादी कारणों को बढ़ावा देने का कार्य करता है: युद्ध में हताहतों का पुनर्वास । सेवारत कर्मियों और उनके परिवारों का कल्याण। भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिवारों का पुनर्वास एवं कल्याण।

जैसे ही हम सशस्त्र सेना झंडा दिवस के वार्षिक उत्सव के करीब आते हैं, उनका अटूट समर्पण और वीरता स्पष्ट हो जाती है, एक ऐसा समय जब हम उनके बलिदानों का सम्मान करने और हमारी रक्षा करने वालों के कल्याण में योगदान करने के लिए एकजुट होते हैं। सशस्त्र सेना दिवस हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है। हर साल 22 जुलाई को भारत में झंडा दिवस मनाया जाता है क्योंकि साल 1947 में भारतीय तिरंगे को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया था। भारत के राष्ट्रीय ध्वज को पिंगली वेंकय्या ने डिजाइन किया है। भारतीय ध्वज संहिता 2002 का पालन करना भी महत्वपूर्ण है। यह कई लोगों के लिए अज्ञात हो सकता है। झंडे में तीन रंग सेना में तीन सेवाओं, सेना के लिए लाल, नौसेना के लिए गहरे नीले और वायु सेना के लिए हल्के नीले रंग को दर्शाते हैं। 

                  यह व्यापक रूप से माना जाता है कि बेट्सी रॉस ने पहला अमेरिकी झंडा बनाया था। हालाँकि, औपनिवेशिक अमेरिका के विभिन्न शहरों ने स्टार्स और स्ट्राइप्स का जन्मस्थान होने का दावा किया है। हम जानते हैं कि 14 जून, 1777 को कॉन्टिनेंटल कांग्रेस ने स्टार्स और स्ट्राइप्स को संयुक्त राज्य अमेरिका के आधिकारिक ध्वज के रूप में अपनाया था।

1
Articles
सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसंबर
0.0
शीर्षक - सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसंबर प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाने वाला सशस्त्र सेना झंडा दिवस हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि हम हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले सैनिकों, नाविकों और वायुसैनिकों की अदम्य भावना और बलिदान को श्रद्धांजलि देते हैं। 7 दिसंबर का दिन भारत में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इसका उद्देश्य सशस्त्र सेनाओं से सेवानिवृत्त व शहीदों एवं सैन्यकर्मियों के परिवार का कल्याण है