shabd-logo

प्यार के प्रकार

11 February 2023

37 Viewed 37
 प्यार वह है जिसकी हम अक्सर उपेक्षा करते हैं: आत्म प्रेम। मैंने आपसे प्यार की अपनी बेताब खोज में इसे छोड़ दिया, और मैं यह नहीं देख पाया कि मैं कौन हूं और मुझे क्या खुशी मिलती है। इसलिए बैठे-बैठे आपसे किसी ऐसे मैसेज का इंतजार करने के बजाय जो शायद कभी नहीं आएगा, मैं हर दिन खुद को चुन रहा हूं। जागने और अपने आप को याद दिलाने के लिए कि मैं मजबूत हूं, और जिस तरह से मैं तुमसे प्यार करना चाहता हूं, उससे प्यार करने के योग्य हूं। किसी दिन, मुझे उस तरह का प्यार किसी दूसरे व्यक्ति से मिलेगा, जो मुझे उनसे प्यार करने की अनुमति देने में सक्षम है।


एक अच्छा इंसान प्यार करने के लिए सबसे मुश्किल किस्म का इंसान होता है
एक अच्छे इंसान से प्यार करना बहुत मुश्किल काम है। एक अच्छा आदमी एक अच्छा आदमी नहीं है - वह अच्छा बनने के लिए काम नहीं करता है, वह काम करता है क्योंकि उसके पास एक नैतिक संहिता है, मूल्यों का एक समूह जिसे वह प्राथमिकता देता है और हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगा कि उसके कार्य उसके अनुरूप हों उसके अपने व्यक्तिगत मानक। एक अच्छा आदमी आसान काम या सुविधाजनक काम नहीं करेगा, या वह काम भी नहीं करेगा जो वह करना चाहता है; वह वही करेगा जो वह अच्छी बात जानता है।

वह आपकी भावनाओं को छोड़ने या किसी चीज़ में भाग लेने के लिए आपसे कभी झूठ नहीं बोलेगा क्योंकि सामाजिक निर्माण इसे विनम्र या विनम्र कार्रवाई मानते हैं, और वह वास्तव में कई ऐसे काम करेगा जो आपको गुस्सा दिलाते हैं और निराश करते हैं। लेकिन आप उस पर गुस्सा नहीं हो सकते, क्योंकि आखिर वह एक अच्छा इंसान है।


एक अच्छा आदमी वह आदमी है जो आपके साथ रहने के दौरान अपनी पूर्व-गर्लफ्रेंड का फोन उठाएगा, क्योंकि वह जानता है कि उसे चिंता है और वह केवल आपात स्थिति में फोन करेगी, और वह एक अच्छे आदमी के रूप में बाध्य है कि वह जो कुछ भी मदद कर सकता है वह करे तब भी जब यह उसके आसपास के लोगों को असहज करता है।

एक अच्छा आदमी अपने दोस्तों और परिवार की जरूरतों को अपनी जरूरतों से पहले रखेगा, भले ही वह यह पहचान ले कि उसके दोस्त और परिवार चालाकी या स्वार्थी हो रहे हैं, क्योंकि एक अच्छा आदमी हमेशा वफादार होता है। सबसे बुरी बात यह है कि एक अच्छा आदमी यह विश्वास करेगा कि रिश्ते को न चाहने के बारे में उसकी बेहिचक ईमानदारी उसके बढ़ते रिश्ते-जैसे कार्यों को नकार देगी, इस तरह के विचारशील कर्म जो एक अच्छा आदमी एक महिला के साथ किसी भी और सभी बातचीत में जरूरी समझेगा, बावजूद इसके वे भ्रम पैदा करेंगे।

यहां पर पूरे लेख को पढ़ें!


प्यार का वह प्रकार जिसका हर व्यक्ति हकदार है
आप किसी ऐसे व्यक्ति के लायक हैं जो न केवल आपको बेहतर महसूस कराता है, बल्कि आपको बेहतर बनने की इच्छा भी कराता है। वह आपका और आपके लक्ष्यों का समर्थन करता है। वह आपकी पढ़ाई के बारे में आपकी बातें ऐसे सुनेगा जैसे यह दुनिया का सबसे दिलचस्प विषय है। जब आप हार मानने वाले होते हैं, तो वह आपका चीयरलीडर होता है। वह आपको हर तरह से प्रेरित करते रहेंगे।


आप किसी ऐसे व्यक्ति के लायक हैं जो आपके साथ पूरी तरह से आसक्त है। वह बेतरतीब ढंग से किताब के पन्नों के बीच में नोट रख देता था क्योंकि वह जानता था कि यह आपको मुस्कुराएगा। वह आपको रात के 2 बजे सिर्फ यह बताने के लिए फोन करेगा कि वह आपकी आवाज सुनना चाहता है। वह सिर्फ एक घंटे के लिए आपको देखने के लिए 3 घंटे ड्राइव करेगा क्योंकि वह आपको याद करता है। वह आपको चपरासी भेजेगा क्योंकि वह जानता है कि आप उनसे प्यार करते हैं। वह आपको सुप्रभात पाठ करेगा, इसलिए नहीं कि वह ऐसा करने के लिए बाध्य महसूस करता है, बल्कि इसलिए कि जब वह जागता है, तब से आप उसके दिमाग में सबसे पहले आते हैं।


आप एक विकल्प की तरह व्यवहार किए जाने के लायक हैं, विकल्प नहीं। आप किसी के "शायद" नहीं हैं। वह आपको प्राथमिकता की तरह मानेंगे। वह आपको लगातार प्यार करेगा। वह हमेशा वहां रहेंगे, खासकर जब भी आपको उनकी जरूरत होगी। वह आपके साथ रहने का प्रयास करेगा। वह आपको दिखाएगा कि आप केवल उसके हैं।