shabd-logo

Mind (मन)

24 November 2022

10 Viewed 10
आपका चेतन मन Conscious mind जिस भी बात को स्वीकार करता है, और उसके सच होने पर भरोसा करता है, आपका अवचेतन मन Subconscious mind उसे स्वीकार कर लेगा और हकीकत में बदल देता है. हम जो हासिल करते है, और जो हासिल करने में असफल रहते है, वह सब हमारे खुद के Thoughts विचार के परिणाम होते है. यानि हम जो सोचते हैं वैसा ही हमारे साथ हो जाता हैं. हमारी शुध्दता और अशुध्दता सुख और दुःख हम पर ही निर्भर करती है. आगे जानिये चेतन मन और अचेतन मन की शक्ति के बारे में कैसे आप दुनिया का कोई सा भी कार्य कर सकते हैं.
 
उन्हें कोई दूसरा नहीं, बल्कि हम ही बदल सकते है. हमारी सारी खुशी और दुख का स्त्रोत हमारे भीतर है. जैसा हम सोचते है, वैसे ही हम होते है, जैसा हम वर्तमान में सोचेंगे, भविष्य में हम वैसे ही बनेंगे Power of mind techniques in Hindi.  कुछ चीजे ऐसी होती है, जिन्हें आप नहीं बदल सकते, जैसे ग्रहो की गति, मौसम का परिवर्तन, समुद्र का ज्वार-भाटा या सुर्य क उदय व अस्त होना. आपका चेतन मन जिन विश्वासों, मान्यताओ, राय और विचारों को स्वीकार करता है, वे सभी आपके अधिक गहरे, अवचेतन मन पर अपनी छाप छोडते है. 
 
 अपने अवचेतन मन को सही रास्ते पर कैसे ले जायें वह सीखना बहुत जरुरी है. सौंदर्य, प्रेम, शांति, बुध्दिमानी, और सृजनात्मक विचारो वाली सोच रखें. आपका अवचेतन मन उसी के हिसाब से प्रक्रिया करेगा और आपकी मांसिकता, शरीर तथा जीवन की परिस्थितीयों को बदल देगा. 
 
 मनोवैज्ञानिक और मनोविश्लेषक बताते है कि जब विचार आपके अवचेतन मन तक पहुंचते है, तो वे मस्तिष्क की कोशिकाओं पर अपनी छाप छोड देते है.  आपका अवचेतन मन गिली मिट्टी कि तरह होता है यह किसी भी तरह के –अच्छे या बुरे – विचार को स्वीकार कर उसी आकार में ढल जाता है. आपके विचार सक्रिय होते है । उन्हें वे बिज मान लें, जो आप अपने अवचेतन मन की मिट्टी में बोते हैं.
 
नकारात्मक(Negative) विनाशकारी विचार आपके अवचेतन मन में नकारात्मक ढंग से काम करते है निश्चित रुप से, समय आने पर आपको उनके अनुरुप ही फसल मिलेगी. आपके चेतन मन के आदतन विचार आपके अवचेतन मन में गहरे खाँच बना देते है.  यदि आपके आदतन विचार सामंजस्यपूर्ण शांतिपूर्ण और सृजनात्मक है, तो यह आपके तथा आपके करियर दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए यह बात जान ले की विचार ही वस्तु है. 
 
 आप मन में जो मह्सुस करते है, उसे ही अपनी और आकर्षित करते है. आप जिसकी कल्पना करते है, वही बन जाते है । यदी आप ऐसा कर लेते है तो इसके बाद आपके जीवन में चमत्कार होने लगेंगे.  आप जहाज के कप्तान है, आप आदेश दे रहे है और आपका अवचेतन आपके आदेश की छाप को ग्रहण करके इसे साकार कर देगा, चाहे यह सत्य हो या नहीं, जैसा हमने बताया है. इसलिए सिर्फ उन्हीं चीजों को स्वीकार करें जिन्हें आप वास्तव में साकार देखना चाहते हो. (यानी सिर्फ उन्ही चीजों के बारे में सोचे जिनको आप भविष्य में करना चाहते हैं.
 
आपको यह एहसास करना होगा कि आपका चेतन मन दरवाजे पर खडे पहरेदार की तरह है. इसका मुख्य कार्य है आपके अवचेतन मन को झूठी छवियों से बचाना. अब आप मस्तिष्क का एक बूनियादी नियम जान चुके है. 
 
 आपका अवचेतन मन सुझावों को ग्रहण करता है. जैसा आप जान चुके हैं आपका अवचेतन मन तुलना नहीं करता है. न ही यह तर्क करता है. या खुद विचार सोचता है ये सारे कार्य तो आपका चेतन मन करता है,  आपका अवचेतन मन तो सिर्फ उन्ही छवियों पर प्रतिक्रिया करता है, जो आपका चेतन मन इसे देता है. यह खुद काम की किसी खास दिशा या योजना को तवज्जो नहीं देता है.  याद रखें, चेतन मन की इच्छा के विरुध्द कोई सुझाव अवचेतन मन पर हावी नहीं हो सकता. आपके चेतन मन में किसी भी झूठे या नकारात्मक सुझाव को ठुकराने की शक्ति होती है. 
 
 आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप अपने अवचेतन मन तक सिर्फ वही सुझाव पहुँचने दें, जो हर मायने में आपका उपचार करते हों, वरदान होते हों, आपको उच्च स्तर पर ले जाते हों और प्रेरित करते हों. 
 
 यह कभी न भुलें कि आपका अवचेतन मन आपकी हर बात पर विश्वास करता है. यह शत-प्रतिशत आपकी बात मानता है. यदि आप यह कहते रहेंगे, “मुझे वह प्रमोशन नहीं मिल सकता, मैं अपनी आजीविका नहीं चला सकता, “तो आपका अवचेतन मन ऐसी परिस्थितियाँ बना देगा कि आप सचमुच ऐसा नहीं कर पाएँगे. 
 
 आपके अवचेतन मन पर दूसरो के विचारो का भी असर पडता है. बचपन से ही हममें अधिकतर को बहुत से नकारात्मक सुझाव दिए जाते हैं । नकारात्मक सुझावों (Negative Suggestion) की वजह से मानसिक प्रतिक्रिया की बहुत ही बुरी आदत बन सकती है, 
 
 जिसका परिणाम युध्द, दुख, कष्ट, धार्मिक व जातिय पूर्वाग्रह और तबाही होता है. संसार के तनाशाह स्वेच्छाचारी शासक और निरंकुश नेता सुझाव की शक्ति को जानते हैं. स्तालिन ने इसका अभ्यास किया था हिटलर ने इसका सहारा लिया था, यहाँ तक कि ओसामा बिन लादेन भी इसे अमल मे लाता था.

More Books by Vijay