shabd-logo

बदलते रिश्ते

7 April 2024

6 Viewed 6

मजबूत, स्वस्थ रिश्ते आपके पूरे जीवन में महत्वपूर्ण हैं। परिवार के सदस्यों, दोस्तों, पड़ोसियों, सहकर्मियों और अन्य लोगों के साथ आपके सामाजिक संबंध आपके मानसिक, भावनात्मक और यहां तक ​​कि शारीरिक कल्याण पर भी प्रभाव डालते हैं।

एनआईएच मनोवैज्ञानिक और संबंध विशेषज्ञ डॉ. वैलेरी महोल्म्स कहते हैं, "हम भलाई को बढ़ावा देने में मदद करने में रिश्ते की शक्ति को कम नहीं आंक सकते।" अध्ययनों से पता चला है कि विभिन्न प्रकार के सामाजिक रिश्ते होने से तनाव और हृदय संबंधी जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है। मजबूत सामाजिक रिश्ते लंबे जीवन से भी जुड़े होते हैं। दूसरी ओर, अकेलापन और सामाजिक अलगाव खराब स्वास्थ्य, अवसाद और शीघ्र मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं।

एक बच्चे के रूप में आप दूसरों के साथ संबंध बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक सामाजिक कौशल सीखते हैं। लेकिन आप किसी भी उम्र में अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के तरीके सीख सकते हैं।

एनआईएच यह पता लगाने के लिए अनुसंधान को वित्त पोषित करता है कि अस्वस्थ संबंध व्यवहार का कारण क्या है। शोधकर्ताओं ने लोगों को स्वस्थ संबंध बनाना सीखने में मदद करने के लिए समुदाय, परिवार और स्कूल-आधारित कार्यक्रम बनाए हैं। ये कार्यक्रम दूसरों के प्रति दुर्व्यवहार और हिंसा को रोकने में भी मदद करते हैं।

स्वस्थ क्या है?

हर रिश्ता स्वस्थ से लेकर अस्वास्थ्यकर और अपमानजनक तक के स्पेक्ट्रम पर मौजूद होता है। एक स्वस्थ रिश्ते का एक संकेत अपने साथी, परिवार के सदस्य या मित्र के आसपास अपने बारे में अच्छा महसूस करना है। आप कैसा महसूस करते हैं, इसके बारे में बात करने में आप सुरक्षित महसूस करते हैं। आप एक दूसरे की बात सुनें. आप मूल्यवान महसूस करते हैं, और आप एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं।

महोलम्स सलाह देते हैं, "लोगों के लिए यह पहचानना और जागरूक होना महत्वपूर्ण है कि किसी भी समय उनके रिश्ते में ऐसी स्थिति होती है जो उन्हें सही नहीं लगती है या जो उन्हें कमतर महसूस कराती है।"

लोगों का एक-दूसरे से असहमत होना सामान्य बात है। लेकिन टकराव व्यक्तिगत हमलों में नहीं बदलना चाहिए. एक स्वस्थ रिश्ते में, आप एक-दूसरे को चोट पहुँचाए बिना असहमत हो सकते हैं और मिलकर निर्णय ले सकते हैं।

महोल्म्स कहते हैं, "कोई भी रिश्ता उस शक्ति गतिशील पर आधारित नहीं होना चाहिए जहां कोई लगातार दूसरे साथी को नीचा दिखा रहा हो।"

यदि आप दुर्व्यवहार से पीड़ित परिवार में पले-बढ़े हैं, तो एक वयस्क के रूप में यह जानना कठिन हो सकता है कि स्वस्थ क्या है। दुर्व्यवहार आपको सामान्य लग सकता है। दुर्व्यवहार कई प्रकार के होते हैं, जिनमें शारीरिक, यौन और मौखिक या भावनात्मक शामिल हैं। शब्दों से ठेस पहुँचाना, उपेक्षा करना और स्नेह को रोकना मौखिक या भावनात्मक दुर्व्यवहार के उदाहरण हैं।

एक अस्वस्थ या अपमानजनक रिश्ते में, आपका साथी अपने किए या कहे किसी काम के बारे में बुरा महसूस करने के लिए आपको दोषी ठहरा सकता है। वे आपको बता सकते हैं कि आप बहुत संवेदनशील हैं। आपको नीचा दिखाने से आप कम हो जाते हैं और वे नियंत्रण में रहते हैं।

हालाँकि, एक स्वस्थ रिश्ते में, यदि आप अपने साथी को बताते हैं कि उनकी कही गई कोई बात आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचाती है, तो उन्हें आपको ठेस पहुँचाना बुरा लगता है। वे ऐसा दोबारा न करने की कोशिश करते हैं.

किसी अंतरंग रिश्ते में दुर्व्यवहार को घरेलू या अंतरंग साथी हिंसा कहा जाता है। इस प्रकार की हिंसा में एक व्यक्ति द्वारा किसी ऐसे व्यक्ति पर शक्ति और नियंत्रण बनाए रखने के लिए व्यवहार का एक पैटर्न शामिल होता है, जिससे वे विवाहित हैं, जिनके साथ रह रहे हैं, या अभी या अतीत में डेटिंग कर रहे हैं। एक पैटर्न का मतलब है कि यह बार-बार होता है।

एक अस्वस्थ या अपमानजनक रिश्ते में, आपको अपने परिवार, दोस्तों और अपने सामाजिक नेटवर्क में अन्य लोगों के साथ समय बिताने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। महोल्म्स कहते हैं, "उन संकेतों में से एक जो उन रिश्तों में वास्तव में महत्वपूर्ण है जहां अंतरंग साथी हिंसा होती है, वह यह है कि जिस साथी के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है वह धीरे-धीरे परिवार और दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क से अलग हो रहा है।" "वे सामाजिक नेटवर्क सुरक्षात्मक कारक हैं।"

सामाजिक संबंधों की रक्षा

अध्ययनों से पता चला है कि कुछ कारक लोगों को उनके जीवनकाल में अस्वस्थ रिश्ते बनाने से बचाते हैं। सुरक्षा जीवन में जल्दी ही शुरू हो जाती है। एनआईएच-समर्थित शोध से पता चला है कि माता-पिता के साथ एक शिशु के भावनात्मक बंधन की गुणवत्ता स्वस्थ संबंध विकसित करने की क्षमता पर लंबे समय तक सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

आयोवा विश्वविद्यालय में एनआईएच द्वारा वित्त पोषित पारिवारिक संबंध शोधकर्ता डॉ. ग्राज़िना कोचानस्का कहती हैं, "प्रारंभिक बंधन के निहितार्थ जीवन के पहले वर्षों से कहीं आगे तक जाते हैं।" कोचानस्का की अनुसंधान परियोजनाओं का लक्ष्य उस प्रारंभिक बंधन के दीर्घकालिक प्रभावों को समझना और बच्चों को सकारात्मक रास्ते पर विकसित होने और असामाजिक व्यवहारों की ओर जाने वाले रास्तों से बचने में मदद करना है।

एक परिवार जो अच्छी तरह से कार्य करता है वह बच्चे के विकास के लिए केंद्रीय है। माता-पिता बच्चों को सुनना, उचित सीमाएँ निर्धारित करना और संघर्षों को हल करना सीखने में मदद कर सकते हैं। माता-पिता उदाहरण देकर बच्चों को सिखाते हैं कि दूसरे लोगों की भावनाओं पर कैसे विचार करें और दूसरों की भलाई के लिए कैसे कार्य करें।

सुरक्षित भावनात्मक बंधन बच्चों और किशोरों में विश्वास और आत्म-सम्मान विकसित करने में मदद करते हैं। फिर वे स्वस्थ मित्रता जैसे अन्य सामाजिक संबंध बनाने के लिए परिवार से बाहर निकल सकते हैं। बदले में, स्वस्थ मित्रता बच्चे के भावनात्मक रूप से व्यथित होने या असामाजिक व्यवहार में संलग्न होने के जोखिम को कम करती है।

दूसरी ओर, परिवार में उपेक्षा और दुर्व्यवहार सहित अस्वस्थ संबंध होने से बच्चे को भविष्य में अस्वस्थ संबंधों का खतरा रहता है।

पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर हेल्दी चिल्ड्रन की डॉ. जेनी नोल कहती हैं, "एक देखभाल करने वाला वयस्क उन बच्चों के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है जिनकी पारिवारिक संरचना आदर्श नहीं हो सकती है या जिनका प्रारंभिक जीवन दुर्व्यवहार और उपेक्षा से भरा हुआ है।" "वह देखभाल करने वाला वयस्क कोई बड़ा भाई-बहन, या माता-पिता, या परिवार में कोई और, शिक्षक हो सकता है - ऐसे लोग जिनका बच्चे को यह बताने में बड़ा प्रभाव होता है कि वे मायने रखते हैं और वे सुरक्षित हैं, और वह जब उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है तो उनके पास जाने के लिए एक जगह होती है।"

स्वस्थ मित्रता और घर या कक्षा के बाहर की गतिविधियाँ भी बचपन के दौरान सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकती हैं। वास्तव में, समुदाय में हर कोई स्वस्थ संबंधों के विकास में सहायता कर सकता है। वयस्क बच्चों के लिए अच्छे रोल मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं, चाहे बच्चे उनके अपने हों या वे जिन्हें वे सलाह देना चाहते हों।

सहायता करना और सहायता प्राप्त करना

किसी भी उम्र में आपके रिश्ते मायने रखते हैं। दूसरों के साथ स्वस्थ संबंध रखने की शुरुआत खुद को पसंद करने से होती है। जानें कि किस चीज़ से आपको खुशी मिलती है. अपने आप से अच्छा व्यवहार करें. जान लें कि आप दूसरों से अच्छा व्यवहार पाने के पात्र हैं।

अस्वस्थ या अपमानजनक संबंध रखना वास्तव में दुखदायी हो सकता है। कुछ समय के लिए संबंध अच्छे हो सकते हैं। हो सकता है कि आप उस व्यक्ति से प्यार करते हों और उसकी ज़रूरत रखते हों जो आपको दुःख पहुँचाता हो। दुर्व्यवहार का शिकार होने के बाद, आपको महसूस हो सकता है कि आप एक स्वस्थ, प्रेमपूर्ण रिश्ते में रहने के लायक नहीं हैं।

मदद से आप अपने रिश्ते पर काम कर सकते हैं। या, कभी-कभी अपमानजनक रिश्ते में, आपको बाहर निकलने की सलाह दी जा सकती है। किसी भी तरह, अन्य लोग मदद कर सकते हैं।

1
Articles
बदलते रिश्ते
0.0
मजबूत, स्वस्थ रिश्ते आपके पूरे जीवन में महत्वपूर्ण हैं। परिवार के सदस्यों, दोस्तों, पड़ोसियों, सहकर्मियों और अन्य लोगों के साथ आपके सामाजिक संबंध आपके मानसिक, भावनात्मक और यहां तक ​​कि शारीरिक कल्याण पर भी प्रभाव डालते हैं।